Navigation Menu byLatest Hack

Here is to The Crazy Ones, The Misfits, The Rebels, The Troublemakers.The Round Pegs in the Square Holes.... The Ones Who See Things Differently!

Sunday, August 5, 2012

MARRIAGES

शादियाँ , दो लोगों और दो परिवारों को जोड़ने का तरीका जो सदियों से चलता आ रहा है और हमेशा चलता रहेगा । शादी  एक  पावन रिश्ता है जिसमे एक लड़का और लड़की एक साथ रहने और एक दुसरे का सुख दुःख में हमेशा साथ देने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं ।
प्राचीन काल से लेकर आज तक हर धर्म में भिन्न-भिन्न तरीके से शादियाँ  होती हैं लेकिन मूल भावना  एक ही होती है ।
वैसे तो तरह तरह से शादियाँ होती हैं लेकिन वास्तविक रूप में सिर्फ दो प्रकार से शादियाँ होती हैं  पहला Arrange Marriage जो सदियों से चलती आ रही है और दूसरा Love Marriage, ये भी सदियों से चलती आ रही है लेकिन इसके  उदाहरण बहुत कम ही मिलते हैं  ।
Arranged marriage सदियों से चलती आ रही एक रीती जिसमे माँ -बाप लड़की या लड़के के लिए वर-या वधु की खोज करते हैं और उसके बाद उनकी शादी की जाती हैं ।
Love marriage , इसका प्रचलन विगत कुछ दशकों में बहुत तीव्र गति से बढ़ा है हालाँकि इसके उदाहरण  भी मिलते रहे हैं लेकिन बहुत कम क्योंकि हमारा समाज इसकी इजाजत नहीं देता । इसमे लड़का -लड़की अपनी मर्जी से एक दुसरे को पसंद करते है और शादी  करते हैं ।

अब हर तरह की शादी की कुछ खूबियाँ भी होती है तो कुछ कमियां भी ।

Arrange  Marriage  , इसमे सिर्फ माँ - बाप को वैचारिक स्वतंत्रता है उनकी संतानों को नहीं ।वो अपनी संतान के  लिए अच्छा बुरा जो सोचेंगे वो उनकी संतानों को मानना पड़ेगा । हालाँकि थोड़ी वैचारिक स्वतंत्रता अब मिलने लगी है लेकिन पहले ऐसा नहीं था ।
 सबसे पहले Arrange  Marriage  की खूबियों पर नजर डालें तो सबसे खास बात की इसमे सिर्फ दो लोगों का मिलन नहीं होता बल्कि दो परिवारों का मिलन होता है , नए रिश्ते बनते हैं । अधिकतर  इसमे पूरा परिवार एक साथ रहता है जिससे पारिवारिक परिवेश अच्छा बना रहता है । इसमे शादियाँ लगभग उम्र भर चलती है क्योंकि इस रिश्ते को निभाने का घर परिवार की तरफ से भी दबाव बनता रहता है और अगर कोई समस्या आती है तो सब लोग मिलकर उसका हल निकल लेते हैं।
love marrige , इसमे दो लोगों को एक दूसरे से इश्क होता है तत्पश्चात वो लोग शादी करते हैं ।इसमे जिसको शादी करनी है उसको वाचारिक स्वंत्रता प्राप्त होती है की वो अपनी मर्जी से पसंद करते हैं , एक दूसरे को समझते हैं । हालाँकि इस तरह की शादियों को support  बहुत कम मिलता है ।

अब बात आती है की दोनों तरह की शादियों में अच्छी शादी कौन सी है ?

दरसल दोनों शादियों की महत्ता अलग है । अगर love  marriage को देखें तो लड़के और लड़की में  पहले इश्क होता है और उसके बाद वो शादी करते है लेकिन इश्क होना और करना इतना आसन तो है नही और दुनिया के  हर लड़के  और  लड़की के  बीच  इश्क तो हो नहीं सकता तो वो बेचारे क्या करेंगे , इनके लिए तो उनके माँ-बाप को ही खोजना पड़ेगा  नहीं तो वो बेचारे कुंवारे ही मर जायेंगे।
तो वहीँ arranege  marriage में हमे अधिकार नहीं होता जीवनसाथी चुनने का ,जो की गलत है क्योंकि जीवन हमे बितान है तो अधिकार भी हमे ही होना चहिये।
अधिकतर लोग कहते है की arrange  marriage , love  marriage की अपेक्षा ज्यादा successful  होती है लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि अगर लोग एक दूसरे को समझते हैं तो उनमे मतभेद भी कम होता है हालाँकि अगर कभी मतभेद होता है तो वहां परिवार के लोग नहीं होते समझाने को इसलिए सायद रिश्ते टूट जाते हैं जबकि arrange  marriage  में परिवार की उपस्थिति का फायदा मिलता है ।
अंतत यही कहूँगा की हर marriage की अपनी एक अलग महत्ता और पहचान है ।
हाँ अगर love  marriage पर arrange  होने की अगर मोहर लग जाये तो वो marriage  सबसे बढ़िया होगी |


0 comments:

Post a Comment